दुनियाँ के 10 सबसे बड़े वाहन निर्माता कंपनी | Top 10 Automobile Companies In the World in the Hindi

दुनियाँ के 10 सबसे बड़े वाहन निर्माता कंपनी | Top 10 Automobile Companies In World in the Hindi

आज के समय में कार की demand निरन्तर बढ़ती जा रही है। Public transport से ज्यादा लोग personal vehicle को prefer कर रहे हैं । क्योंकि इससे आवाजाही में आसानी होती है और खुद का व्हीकल होने से आप आरामदायक तरीके से यात्रा कर सकते हैं। आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो कार खरीदना नहीं चाहता हो।

Bike, Car का घर में होना एक आम बात- सी हो गयी है और एक बार जब वो घर में आ जाता है तो उनकी उपयोगिता बढ़ती ही जाती है। आज देश में कई ऑटो मोबाइल companies आ गयी है जो एक से एक बढ़करएक कार के नए मॉडल निकाल रही है । इसके साथ वो इस बात का भी ध्यान रखती है कि लोगों की पसंद क्या है?

वो किस तरह की गाड़ी खरीदने में ज्यादा सक्ष्म है। उनका पसंदीदा ब्रांड कौन -सा है? किस शहर में कौन – सी गाड़ी ज्यादा बिक रही है? आदि। आज विश्व में  एक से बढ़ कर एक मोटर वाहन की कम्पनियाँ आ गयी है। इस Article में हम आपको ऐसी ही दुनियाँ के 10 सबसे बड़े वाहन निर्माता कंपनी (Top 10 Automobile Companies In the World in  Hindi ) के बारें में बताने जा रहे हैं।

1. Toyota Motors, Japan:-

Japan की Toyota Motors 10 top ten auto motor companies  में सबसे ऊपर है है , जो की 174.2 मिलियन डॉलर के साथ बाजार में खड़ी हैं। यह Tesla से लगभग 3 गुना ज्यादा बड़ी कंपनी है । Toyota की हाइब्रिड model की Prius 2016 की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से है। 2016 में इसकी लगभग 6 लाख से भी ज्यादा गाड़ियाँ बिकी थी। यह company कार के साथ साथ बसों, ट्रकों, मिनी वाहनों का भी उत्पादन करती हैं।

इसकी आय लगभग 18.5 अरब डॉलर है। यह इनकम में दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी कंपनी है । Toyota ने गाड़ियों के इतने अधिक version निकाल दिए है कि आपके पास गाड़ी चुनने के लिए कई अच्छे विकल्प मौजूद हैं । Toyota को लोग कम कीमत पर खरीदने और ज्यादा चलाने के लिए पसंद करते हैं ! इसके पास वाहनों की लम्बी list है जिसमें से आप अपना मन पसंद वाहन अपने बजट के अनुसार खरीद सकते हैं ! आय के हिसाब से यह दुनियाँ की 11 वीं सबसे बड़ी company है ! इसकी आय लगभग 18.5 खरब डॉलर है।

2. Honda Motors:-Honda दुनियाँ की अग्रिम ऑटो vehicle companies में से एक है। साथ ही यह दुनियाँ की सबसे बड़ी motorcycle company भी है। आज यह company bike, scooter से लेकर कार सभी निजी वाहनों की सुविधाएँ उपलब्ध कराती है। इस कंपनी के कार model में 7 लग्जरी car , सब के साथ और भी कई अन्य वाहन शामिल है।

ग्राहकों के द्वारा Honda company को पसंद करने का मुख्य कारण है कि इसके इंजन की गुणवत्ता और बजट का समावेश । सिविक, एकार्ड और सीआरवी इसके famous model में से एक है । Honda, 2011 का 8वां सबसे बड़ा ऑटो vehicle उत्पादक है । यह जापान की पहली automobile company थी जिसे लग्जरी ब्रांड कहा जाता था।

3. Volkswagen, German:-
Volkswagen, German की कार company है। यह कार के अलग- अलग type के pattern बनाने के लिए फेमस है, जैसे- कीड़े, जानवर, कछुआ आदि। अगर बिक्री की बात करें तो Volkswagen दुनियाँ में Toyota के बाद दूसरे number पर आती है। तारेगा, बीटल, फॉक्स, गोल्फ इसके famous vehicle मॉडल में से है । 2016 में Volkswagen ने 6 मिलियन कारों 8.7 % की गिरावट से नीचे आ गया है। Volkswagen में “volk” German के लोगों को indicate करता है वहीं “Volkswagen” लोगों की कारों को ।

4. Nissan Motors:-
यह  Japan की अग्रणी automobile companies में से एक है। यह इस बात पर बिलीव करती है कि अपने ग्राहक को वो ऐसा product available करवाए जो कम लागत वालाहो , जिसकी इंजन क्षमता काफ़ी अच्छी हो , साथ ही आराम और सुरक्षा की दृष्टि से भी उत्तम हो।Nissan ऑफ-रोड वाहन, एसयूवी, और मैक्सिमा, एल्टामा और सिंड्रा जैसे मॉडल मार्किट में लाते हैं। अगर आप भी कोई सस्ती कीमत का वाहन खरीदना चाहते हैं तो Nissan में try कर सकते हैं। यह company1993 में launch हुई थी। इसका head office Japan में है।

5. Ford, Automobile, USA:-
Ford अभी तक 5.532 मिलियन से भी ज्यादा वाहन अभी तक तैयार कर चुका है और बाज़ार में उतार चुका है। हाल में इसके 90 प्लांट्स लांच हुए हैं जिनमें 213,000 कर्मचारी कार्यरत्त है । यह लिंकन में अपने वाहन औऱ ऑटोमोबाइल्स को बेचता है। यह सम्पूर्ण विश्व भर में महान इंजीनियरों द्वारा बनाई गई कारों और ऑटो के क्लासिक मॉडल के लिए famous है। यह लगभग एक century पहले established हुई company है।

6. General Motors, America;-General Motors America को सबसे बड़ी automobile company है । जो पूरी दुनियाँ में उत्पादन करती है । इस कंपनी ने एक लम्बे समय तक ऑटो कंपनी के रूप में लांच किया है पिछले 3 सालों में  जीएम की 2011 में 210 % की बढ़ोतरी हुई है !

7. Audi Motors, German:-
ऑडी Volkswagen की supported companies में से एक है । यह अन्य बैरियर car makers के रूप में जानी जाती है ।यह मुख्यतः लग्जरी कार का ही उत्पादन करती है । जिसमें Q5 और Q7 एसयूवी और ए-सीरीज़ कार शामिल हैं। इसके अलावा अन्य लक्जरी मॉडल में टीटी कूप, टीटीएस रोडस्टर शामिल हैं । यह German की एक बड़ीकंपनी है जिसने 1909 में launch किया गया था। इंगोलस्टादट में इसका head office बना हुआ है और कंपनी का नाम संस्थापक के अंतिम नाम, अगस्त हॉक6 पर आधारित है। ।

8. Renault, French:-
यह French के एक सबसे बड़ी automobile company है । 2017 में रेनॉल्ट क्लिओ चौथा, कैप्टन और मेगने IV, इसके सबसे अधिक बिकने वाले मॉडल थे । आज Renault, Nissan के साथ जुड़कर अपना काम करने की सोच रहा है। ताकि वो ऑटोमोबाइल industry में कुछ अलग करके दिखा सके। Renault के launch हो रहे नए- नए model भी लोंगों को काफी पसंद आ रहे हैं । जो कि Renault के भबिष्य के लिए एक अच्छी बात है ।

9. Chevrolet motor, America:-

Chevrolet, General motors का ही एक division है । इस company ने ट्रकों , ऑटोमोबाइल6, commercial vehicle की एक लाइन खड़ी कर दी है।  इसके साथ ही यह ग्राहकों को कई तरीकों की सुविधाएं भी प्रदान करता है जैसे  oil changing, vehicle insurance, vehicle financing, vehicle sales and vehicle repairs आदि । 2010 में Chevrolet विश्व में top ten automobile companies में से एक था।  इसके वाहनों की श्रेणी में कॉम्पैक्ट ऑटोमोबाइल और मध्यम ड्यूटी जैसे वाहन शामिल है ।

10. Tata Motors, India:-
Tata Motors India की एक अग्रणी automobile company में से एक है, जो कि officially TELCO के नाम से जानी जाती है । इसका head office Mumbai में स्थित है ।  इसने 2004 में Daewoo, the South Korean truck manufacturer company और 2008 में  Jaguar Land Rover the British car का Possession लिया ।

तो दोस्तों! यह थी दुनियाँ की top ten auto vehicle manufacturer companies of the world। जिन्होंने विश्व भर में गाड़ियाँ बनाकर बेची और लोगों का परिचय अच्छे से अच्छे कार मॉडल से करवाया। इनके अलावा भी कई और कम्पनीज है जिनकी गाड़ियाँ आप पसंद करते हैं या खरीदना चाहते हैं। लेकिन जितना automobile का चलन बढ़ रहा है उतना ही पेट्रोल की उपयोगिता भी बढ़ रही है , साथ ही accident cases भी बढ़ रहे हैं ! इसलिए आप जो भी कार लें , जब भी ड्राइव करें ! safe चलाएँ और सुरक्षित चलाएँ और इंधन का गलत इस्तेमाल न करें ! तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं की आपको दुनियाँ के 10 सबसे बड़े वाहन निर्माता कंपनी (Top 10 Automobile Companies In the World in hindi ) काफी अच्छी लगी होगी और इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना चाहेंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.