धनुष का जीवन परिचय | Dhanush Biography in Hindi

dhanush biography in hindi
dhanush biography in hindi

धनुष जीवन परिचय | Dhanush Biography in Hindi : सबों के दिलों पर राज़ कर लिए ये एक ऐसे actor हैं जिन्होंने अपने acting से जनता के साथ साथ आलोचकों के दिलों को भी जीत लिया और अपने नाम कई सारे अवार्ड कर लिया तो ऐसे में क्यों न आज के इस आर्टिकल इस महान फिल्म कलाकार धनुष जीवन के बारे में जाना जाये ।

जीवन परिचय

वास्तविक नाम :  वेंकेटश प्रभु कस्तूरी राजा
उपनाम : धनुष, कोलियुड का ब्रूस ली
व्यवसाय : अभिनेता, फिल्म निर्माता, गायक

शारीरिक संरचना

लम्बाई : (लगभग) से० मी०- 168
मी० : 1.68
फीट इन्च : 5’ 6”
वजन/भार : (लगभग) 65 कि० ग्रा०
शारीरिक संरचना : (लगभग) -छाती: 38 इंच
कमर: 30 इंच
Biceps: 11 इंच
आँखों का रंग : – काला
बालों का रंग : – काला

व्यक्तिगत जीवन

जन्मतिथि :  28 जुलाई 1983
आयु (2017 के अनुसार) :  34 वर्ष
जन्मस्थान :  चेन्नई, तमिलनाडु, भारत
राशि :  सिंह
राष्ट्रीयता : भारतीय
गृहनगर : चेन्नई, तमिलनाडु, भारत
स्कूल/विद्यालय :  थाई सत्र मैट्रिकुलेशन हाई स्कूल, चेन्नई
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय :  मदुरै कामराज विश्वविद्यालय (दूरस्थ शिक्षा)
शैक्षिक योग्यता :  बीसीए (पत्राचार)

कैसे हुए फेमस

Bollywood में धनुष सबसे पहली बार सन 2011 ईस्वी में आये थे , जब उनका गाना ‘व्हाइ दिस कोलावरी डी?’ रातोरात लोकप्रिय हो गया. उन्होंने बताया कि लोग मुझे इस गीत से जोड़ने लगे, उन्हें यह नहीं मालूम था कि मैं एक एक्टर था. धनुष ने उनकी राय बदलने की कोशिश भी नहीं की. November 2011 में relies हुआ यह गीत चोट खाए आशिकों की चाहत बन गया.

  1. ‘आदुकलम’ Film के लिए National Award से भी धनुष वह लोकप्रियता नहीं मिल पाई थी, जो ‘कोलावरी’ गाने की वजह से मिल गई. धनुष कहते हैं कि अब वो इस गाने से बोर हो गए हैं. वे कहते हैं, ‘मैंने कितने समय से इसे नहीं सुना है, जब लोग बजाते हैं, तो मैं भाग जाता हूं ।
  2. धनुष National Award से सम्मानित सबसे कम उम्र के Actor हैं ।
  3. जब धनुष की फिल्मों के फ्लॉप होने का दौर आया तब उन्होंने बताया, ‘जब मैं इंडस्ट्री में आया तो लोगों ने कहा कि मेरा चेहरा इस लायक नहीं है, लेकिन मेरा मानना था कि प्रतिभा और आत्मविश्वास से ज्यादा खूबसूरत कुछ और नहीं होता ।
  4. धनुष ने 2003 में अपने भाई की फिल्म ‘कदाल कोंदेन’ में अभिनय किया, जिसमें उन्होंने प्रेम में डूबे एक मानसिक रूप से परेशान नौजवान का किरदार निभाया. फिल्म हिट हो गई और धनुष समझ गए कि एक्टिंग ही उनकी जिंदगी है. उन्होंने कहा, ‘अब मैं जान गया था कि मैं और कुछ नहीं कर सकता ।

पृष्ठभूमि

Dhanush का जन्म तमिल फिल्मों के director , कस्तूरी राजा के घर में हुआ। उनके भाई जो की निर्देशक है उनके ही कहने पर उन्होंने अपना रूझान फिल्मों की तरफ किया। वे दक्षिण के Superstar rajnikant के दामाद भी हैं।

शादी

Dhanush की शादी शादी ऐश्वर्या से हुई है जो कि Superstar रजनीकांत की बेटी हैं। उनके दो बच्चे हैं जिनका नाम यात्रा और लिंगा।

Career

उनके Career की शुरूआत Film ‘थुल्लोवदो इलीमाई’ फिल्म से हुई थी जिसे जनता के साथ साथ उनके आलोचकों ने भी सराहा था । इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया और अपने इन्होने अपने अभिनय का जलवा दिखाया। Hindi Movies में उनकी शुरूआत Film ‘रांझणा’ से हुई जिसने आलोचकों के साथ साथ दर्शकों का भी दिल जीत लिया। उन्होंने अपने द्वारा निभाए गए किरदार ‘कुंदन’ से सभी का मनोरंजन किया तो वहीं दूसरी तरफ सभी को भावुक भी कर दिया। उनके काम की चारो तरफ प्रशंसा हुई।

जब कोलावारी का गाना लांच हुआ था तब उस गाने ने यूट्यूब पर धमाल मचा दिया था। वो गाना india का ऐसा पहला song था जिसे 100 million से भी ज्यादा views मिले थे।

धनुष की ख़ुद की ‘फ़िल्म’ नाम की फ़िल्म निर्माण की कंपनी है जिसके अंदर वो फिल्मे बनाते है। उन्हें 3 राष्ट्रीय पुरस्कार (national award) और 7 film flair award भी मिल चुके है।
तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आपको आज का यह Article काफी पसंद आयी होगी और इसे आप अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करना चाहेंगे

पसंदीदा चीजें

पसंदीदा भोजन : – इडीयप्पम, कड़ाला करी
पसंदीदा अभिनेता : – मोहनलाल, अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, ऍल पचिनो, टॉम हैंक्स
पसंदीदा अभिनेत्रियाँ : – काजोल, करीना कपूर, मोनिका बेलुची
पसंदीदा फिल्में : – तामिल- नेतृक्कन, भाषा, पुधुपेत्तई
तेलुगू : – दृश्यम
पसंदीदा संगीतकार :- इलयाराजा
पसंदीदा गीत : – “Thendral Vanthu Theendum Pothu” अवतराम (2014)
पसंदीदा किताब : – लव स्टोरी (एरिक सेगल)
पसंदीदा रंग : – काला
पसंदीदा खेल : – टेनिस, स्नूकर
प्रेम संबन्ध एवं अन्य जानकारियां
वैवाहिक स्थिति : – विवाहित
विवाह तिथि : – 18 नवंबर 2004
गर्लफ्रेंड व अन्य मामले : – ज्ञात नहीं
पत्नी : – ऐश्वर्या आर. धनुष (निर्देशक और शास्त्रीय डांसर, 2004-वर्तमान)

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं की आपको आज का यह आर्टिकल धनुष जीवन परिचय ( Dhanush Biography in Hindi ) काफी पसंद आया होगा और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना चाहेंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.