एकता कपूर जीवन परिचय हिंदी में | Ekta Kapoor Biography In Hindi

एकता कपूर जीवन परिचय हिंदी में | Ekta Kapoor Biography In Hindi

परिचय :-

television में डेली सोप की क्वीन कही जाने वाली, अपने सीरियलों के द्वारा T.V Channel पर अपना अधिकार जमाने वाली Ekta Kapoor को कौन नहीं जानता. बहुत ही कम उम्र से अपना T.V career शुरू करने वाली एकता कपूर बॉलीवुड के एक बहुत ही प्रतिष्ठित खानदान से है, परंतु ये सफलता इन्होने विरासत में लेने की अपेक्षा खुद अपने बलबूते पर हासिल की. मात्र 17 वर्ष की उम्र में अपना career शुरू कर इन्होने बहुत ही जल्द sucess का स्वाद भी चखा.Ekta Kapoor  के सीरियल, उनकी family और movies के बारे में हर कोई जानना चाहता है, इसलिये एकता कपूर जीवन परिचय हिंदी में ( Ekta Kapoor Biography In Hindi ) को आज हम जानेंगे ।

Ekta Kapoor का प्रारम्भिक जीवन, परिवार व शिक्षा:-

Ekta Kapoor का जन्म 7 जून 1975 को हुआ, इनकी उम्र  42 साल है। इनका नाता bollywood से  बचपन का है जहाँ इनके पिता जितेन्द्र एक बहुत ही famous Actor रह चुकें है वहीं इनकी माँ शोभा कपूर भी filmi और t.v की duniyan से ताल्लुख रखती है। एकता के परिवार में इनके भाई तुषार कपूर और उनके बेटे लक्ष कपूर भी शामिल है, तुषार भी एक अभिनेता है। इस प्रकार इस कपूर परिवार का हर सदस्य का टीवी और फिल्मो की दुनिया में बड़ा योगदान है।

एकता की शिक्षा मुंबई के ही स्कूल, “बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल” से संपन्न हुईं। वहीं उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई मीठीबाई कॉलेज से की परंतु इन्होने मात्र 17 वर्ष की उम्र में यह सब छोड़कर अपना करियर शुरू किया।

एकता कपूर का छोटे पर्दे पर शानदार सफर:-

एकता ने अपने career की शुरुआत कैलाश सुरेंद्रनाथ के विज्ञापन और film के साथ की परंतु असफल रही. इसके बाद उन्होंने अपने पिता की राय और सहयोग से खुद के टीवी सीरियल प्रोडक्शन बिज़नेस की शुरुआत की। इस बिज़नेस प्रोडक्शन हाउस का नाम इन्होंने बालाजी टेलीफिल्म्स रखा। उनके प्रथम प्रयास में बने एपिसोड्स को रिजेक्शन का सामना करना पढ़ा परंतु इसके बाद उन्होंने एक बहुत ही प्रसिध्द सीरियल “हम पांच” बनाया। बाद वे सफलता की सीढ़ी पर आगे बढ़ते चली गईं और टीवी इंडस्ट्री को कई प्रसिध्द सीरियल दिये। इनके साल 2000 में आये सीरियल बहुत लोकप्रिय रहें, इस समय एकता ने अपने सीरियलों में सास बहु के रिलेशन को बखूबी दिखाया। इन सास बहू पर आधारित सीरियलों को दर्शको द्वारा बहुत सराहना मिली और इस समय एकता ने कई प्रसिध्द सीरियलों की लाइन लगा दी जिसका जिक्र हर दर्शक की जुबान पर था। इन सीरियलों ने एक समय पर स्टार प्लस पर अपना कब्ज़ा जमा रखा था।

हाल में चल रहे सीरियल नागिन का भी इनके production द्वारा तीसरा भाग बनाया गया है.  इस सीरियल की पूर्व सीरीज को भी दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया है। इसके बाद साल 2019 के लिए इनके production हाउस द्वारा नागराज सीरियल की घोषणा की जा चुकीं है। इन सब से अलग अब एकता अपने सीरियलों के माध्यम से इतिहास को भी दिखाने की कोशिश कर रही है, परंतु जोधा अकबर में उन्हें मुश्किलों का सामना करना पढ़ा। इन सबके साथ एकता ने एक बॉक्स क्रिकेट लीग सीजन की भी शुरुआत की है, जिसमे सारे टीवी कलाकारों के मध्य cricket का आयोजन किया जाता है। इस क्रिकेट लीग में एकता के सीरियल के हर Artist को भाग लेना जरुरी है।

एकता कपूर का फिल्मी सफर :-

साल 2000 के बाद एकता कपूर ने अपना रुख बॉलीवुड़ की तरफ किया और कई सफल फिल्मो का निर्देशन किया. साल 2001 में इनकी पहली फिल्म “क्योंकि मैं  झूठ नहीं बोलता” आई और फिर “कृष्णा कोटेज”, “कुछ तो है” जैसी पिक्चर्स के साथ बॉलीवुड़ में इनका सफर बढ़ता चला गया। साल 2005 में इन्होने अपने भाई के करियर को भी नई दिशा दी और अपनी पिक्चर “क्या कूल है हम” में उन्हें लीड रोल में लिया। इसके बाद इन्होने संजय गुप्ता के साथ मल्टी स्टार फिल्म “शूट आउट एट लोखंडवाला” शूट की और भरपूर सफलता हासिल की और फिर इस तरह वे अपनी राह पर आगे बढ़ते चली गयी और बॉलीवुड़ में भी अपना एक अलग मुकाम हासिल किया।

एकता कपूर का एस्ट्रोलोजी पर गहरा विश्वास :-

एकता कपूर एस्ट्रोलॉजी में मान्यता रखती है और वे एस्ट्रोलोजर द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन भी करतीं है। उन्हें किसी भी फंक्शन या इवेंट में काली कलर की प्लेटफार्म हील पहने हुए नोटिस किया जा सकता है, कहा जाता है कि उन्हें इस तरह की सेंडल पहनने के लिए उनकें एस्ट्रोलोजर ने सलाह दी है। इसके अलावा एकता कपूर के अधिकतर् सीरियलों के नाम अंग्रेजी के अक्षर  “के” से चालू होते है, इसका कारण के शब्द का उनके लिए लकी होना है।

Ekta Kapoor की कुल संपत्ति :-

ekta kapoor ने कई सीरियलों और फिल्मों का निर्माण किया, उन्हें t.v की duniyan से जुड़ें लगभग 25 वर्ष हो चुकें है। अपने इस सफर में इन्होने विद्या बालन, सुशांत सिंह राजपूत, प्राची देसाई, राम कपूर, राजीव खंडेलवाल, रोनित रॉय जैसे कई सितारों को लांच किया। अब तक इन्होने अपने प्रोडक्शन में 50 से अधिक सीरियलों का निर्माण कर चुकीं है, जिसके द्वारा साल 2015 तक इनकी आय लगभग 500 करोड़ रुपय तक थी। एक प्रसिद्ध साइट के अनुसार इनकी कुल संपत्ति लगभग 12 मिलियन डॉलर है।

एकता कपूर से जुड़े विवाद :-

किसी भी सफल इंसान का life बिना विवादों के नहीं पाया जाता, अपनी इन सफलता के बिच इन्हें कई समस्याओं का समना करना पड़ता है, और यह समस्याएं media के कारण विवादों का रूप ले लेती है।

साल 2007 में स्मृति ईरानी के साथ चल रहे विवादों के कारण स्मृति ने एकता का सीरियल छोड़ दिया था, और उनकी जगह सीरियल में किसी और को लिया गया था परंतु इस सीरियल की टीआरपी नीचे जाने के कारण इन्होने स्मृति के साथ पुनः सुलह करके उन्हें इस सीरियल में वापस लेकर आई।

एकता कपूर अपने सीरियलों में Artist के साथ एक विशेष अनुबंध को लेकर भी चर्चा में रहीं है. इस अनुबंध के अनुसार सीरियल में दिखाए गये अंतर्गत दृश्यों और संवादों में किसी कलाकार को कोई एतराज नहीं होगा।

इनके सीरियल जोधा अकबर का विरोध अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा द्वारा किया गया था, उनके अनुसार इस सीरियल में कई ऐसी बातोँ को दिखाया गया है जो इतिहास से संबंध नहीं रखती। उनका कहना था कि इस वजह से लोगो तक इतिहास के संबंध में गलत जानकारी पहुचती है। इस सीरियल का विरोध अन्य समुदायों ने भी किया था और एकता का पुतला दहन किया था। अंत में इस सीरियल को बंद करना पड़ा।

पुलकित सम्राट अपने शारीरिक कारणों के कारण क्युकी सास भी कभी बहु थी सीरियल बिच में छोड़ दिया था। परंतु उन्होंने एकता के खिलाफ कुछ पेमेंट बाकी रहने का आरोप लगाया था। कुछ समय बाद इस समस्या का हल ना पाते हुए उन्होनें एकता के खिलाफ कोर्ट में मुकदमा भी फाइल किया था।

एकता के सीरियल कही तो होगा में काम कर चुके राजीव खंडेलवाल ने पब्लिक में अपना स्टेटमेंट दिया था, की उन्हें एकता कपूर की जरुरत नहीं है वे बिना एकता के भी काम कर सकते है। इसके बाद एकता ने बयान दिया था की वे अब कभी राजीव के साथ काम नहीँ करेंगी। यह विवाद काफी लम्बे समय तक चर्चा में रहा था, हालाकि उनके बीच मतभेदों के कारण का खुलासा आज तक नहीं हो पाया है।

मलयालम फिल्म दृश्यम को लेकर भी एकता चर्चा में रही थी। उनके अनुसार यह फिल्म एक जापानी उपन्यास पर आधारित है, जिसका क्रेडिट उन्हें नहीं दिया गया है। इस संबंध में एकता ने इस फिल्म के निर्माताओं को लीगल नोटिस भेजा था।

इसके अलावा एकता अपनी प्राइवेट लाइफ और निर्माता  कारण जौहर के साथ रिलेशन को लेकर भी चर्चा में रहीं है। इसके लिए उन्हें ट्विटर पर ट्रोल कर कहा गया था की करण और एकता की शादी की खबरें कब आ रही है।

एकता कपूर का ऐप :-

एकता कपूर ने साल 2017 में डिजिटल वर्ल्ड में भी एंट्री लेली है, यहा उन्होंने अपने प्रोडक्शन हाउस द्वारा एटीएल बालाजी एप्लीकेशन नाम से एक एप लांच की है। इस एप के द्वारा दर्शक अपनी मर्जी से कोई भी सीरियल किसी भी समय आसानी से देख सकतें है। इस एप में सीरियलों के अलावा अलग तरह की वेब सिरीज भी प्रसारित की जाती है।

एकता कपूर को मिले पुरस्कार व खिताब :-

एकता ने अपने सीरियलों और फिल्मों के अलावा अपनी कम उम्र में हासिल की गयी उपलब्धि के चलते भी कई सम्मान प्राप्त किये। इन्होने अपने सीरियलों के द्वारा कई कलाकारों को लांच किया इनमे से कुछ अब बॉलीवुड़ में काम कर रहें है। एकता के अवार्ड्स की कुछ जानकारी नीचे दी गयी है।

एकता कपूर को एशिया वीक मैगज़ीन के द्वारा मोस्ट पावरफुल कम्यूनिकेटर का दर्जा दिया गया था और यह एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि थी। इसके अलावा इन्हें द सोसाइटी एचीवर अवार्ड भी दिया जा चूका है।साल 2001 में एकता को बेस्ट इंटरप्रेन्योर ऑफ़ द इयर का अवार्ड मिला था, जो इन्होने मात्र 26 वर्ष की उम्र में हासिल किया। इसके अलावा बालाजी टेलीफिल्म के निर्माता के रूप में इन्हें और इनके सीरियलों को कई अवार्ड्स मिल चुकें है जिनमें से कुछ इंडियन टेलीविज़न अकादमी अवार्ड्स, इंडियन टेली अवार्ड्स, कलाकार अवार्ड्स, एशियन टेलीविज़न अवार्ड्स, जी रिश्ते अवार्ड्स, सतार परिवार अवार्ड्स, न्यू टैलेंट अवार्ड्स, बिग स्टार अवार्ड्स, बोरोप्लस अवार्ड्स, लायंस गोल्ड अवार्ड्स आदि है।

इस प्रकार मात्र 42 वर्ष की उम्र में इन्होने कई उपलब्धियां हासिल की है, जो की हर किसी के लिए संभव नहीं है। अगर विचार किया जाये तो इस मुकाम को हासिल करने के लिए किस्मत और मेहनत दोनोँ का साथ जरुरी है, वरना इतनी कम उम्र में यह सब संभव नही होता। उनके फैंस बस यही आशा करते है की भविष्य में भी ये इसी तरह की उपलब्धि हासिल करेंगी और अपने सीरियल और फिल्मो के माध्यम से दर्शको का एंटरटेनमेंट करेंगी।

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं की आपको एकता कपूर जीवन परिचय (Ekta Kapoor Biography In Hindi ) काफी पसंद आयी होगी और इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना चाहेंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.