संजय दत्त की जीवनी | Sanjay Dutt Biography in Hindi

संजय दत्त की जीवनी | Sanjay Dutt Biography in Hindi :-   Sanjay dutt  जो की फ़िल्मी जगत में हमेशा से ही अपने कामो के वजह से मशहूर रहे हैं । इनके पिता भी एक जाने माने डायरेक्टर हैं जिनका नाम सुनील दत्त है ।

ये  फ़िल्मी जगत में 100 से ज्यादा मूवीज में काम कर चुके हैं । जब इनके माँ की मौत कैंसर की वजह से हुआ तब ये मात्रा 22 साल से थे उस समय इन्हे काफी

सदमा लगा और ये उसी समय समय से शराब और ड्रग्स का सेवन करने लगे । इन्होने जिस तरह से bollywood Action मूवीज  में आग लगा दिया , ठीक उसी तरह इन्होने कॉमेडी मूवीज में भी धमाल मचा दिया । तो अब ऐसे क्यों न आज के इस आर्टिकल में हम संजय दत्त की पूरी जीवनी को जाने ।

जीवन परिचय

वास्तविक नाम   –    संजय बलराज दत्त

उपनाम  –  संजू बाबा

व्यवसाय – अभिनेता

शारीरिक संरचना

लम्बाई     से० मी०- 183

मी० : 1.83

फीट इन्च : 6

वजन/भार (लगभग) : 84 कि० ग्रा०

शारीरिक संरचना (लगभग) : छाती: 44 इंच

कमर : 36 इंच

Biceps : 16 इंच

आँखों का रंग : गहरा भूरा

बालों का रंग : काला

व्यक्तिगत जीवन

जन्मतिथि : 29 जुलाई 1959

आयु (2017 के अनुसार) : 58 वर्ष

जन्मस्थान : मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

राशि : सिंह

राष्ट्रीयता भारतीय

गृहनगर : मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

स्कूल/विद्यालय : द लॉरेंस स्कूल, सनावर (कसौली के पास, हिमाचल प्रदेश)

महाविद्यालय/विश्वविद्यालय : ज्ञात नहीं

शैक्षिक योग्यता : ज्ञात नहीं

पृष्ठभूमि

Sanjay dutt का जन्म मशहूर Film Actors Sunil dutt और नरगिस के घर हुआ था। उनके पिता Sunil dutt और उनकी मां नरगिस ने Hindi Film Indstry में कई Superhit movies दी हैं।

करियर (Career)

Sanjay dutt का Career  बहुत ही उतार-चढ़ाव से भरा हुआ रहा है। 1993 में हुए Mumbai Bomb Blast के कारण उन्हें कई बार जेल के चक्कर काटने पड़े। इस वजह से उनको अपने Filmi Career में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इन्होंने अपने Filmi Career कि शुरुआत एक बाल Artist  के रूप में कि और इनकी First movie रेशमा और शेरा थी.  इन्होने सन 1991 में Film Rokey (रॉकी )में मुख्य अभिनेता के रूप में काम किया और बेहद लोकप्रियता हासिल की, इस फिल्म को दर्शको ने बेहद पसंद किया और यह Film सफल हुई .

 शादी (Marriage)

Sanjay dutt की First marriage रिचा शर्मा से हुई थी लेकिन Brain tumer होने की वजह से 1996 में उनका देहांत हो गया। इस शादी से उनकी एक लड़की हुई जिसका नाम त्रिशाला है और वह अपने Graind parents के साथ यू.एस. में रह रही है। इसके बाद संजय ने रिया पिल्लई से शादी रचाई लेकिन उनसे उनका तलाक हो गया। फिर 2008 में Goa में Sanjay ने मान्यता से marriage  कर ली और 21 October 2010 को वे जुड़वा बच्चों के पिता बन गए। लड़के का नाम शहरान और लड़की का नाम इकरा है।

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं की आपको संजय दत्त की जीवनी । Sanjay Dutt Biography in Hindi काफी पसंद आयी होगी और इसे आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना चाहेंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.