गूगल अर्थ के 10 खोजें | Top ten google earth discoveries

Top ten google earth discoveries

Google earth  क्या है और कैसे काम करता है, इसे कौन नही जानता। इसकी उपयोगिता इतनी है कि आप घर बैठे कहीं से भी इस पूरी पृथ्वी पर एक छोटे से छोटा अंश भी देख सकते हैं । केवल एक क्लिक पर आप जहाँ जाना चाहते हैं वो आपको वहाँ पहुँचा देता है। जब हम छोटे थे तो हम हमारा ही घर Google earth पर ढूंढा करते थे।

आपने भी अपने बचपन में यह जरूर किया होगा। लेकिन वास्तव में इस धरती पर क्या- क्या मौजूद है इसे खोजने के लिए किया गया था और इसके आ जाने के बाद कई ऐसी बातों और रहस्यों का पता चला जिन्हें शायद हमें ढूंढने में न जाने कितने साल और लग जाते। जैसे – जीवाश्म हड्डियों, पिरामिड, पानी के नीचे के भू-आकार आदि ।

और धीरे धीरे करके Google earth ने इसकी एक सूची बना दी। आज हम आपको यहाँ ऐसे ही गूगल अर्थ की महान 10 खोजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो वाकई काफी रोचक है और आप शायद ही उनके बारे में जानते हों। आइए जानते इनके बारें में :-

1. The Pygmy Seahorse:-  The Pygmy Seahorse Google earth  की खोज है, जिसे समंदर के पानी के नीचे से खोजा गया है।  इसे ऑस्ट्रेलिया के तट के आगे, और आगे बढ़कर ग्रेट बैरियर रीफ, पानी के नीचे की की तरफ एक छोटे से चित्र में देखा गया। इसकी पहली फोटो पानी के 300 फ़ीट नीचे से भी अधिक गहराई पर ली गयी । यह बहुत ही रोचक तथ्य है। Seahorse की लंबाई आमतौर पर 1.5 सेंटीमीटर होती है ।इसकी अनेक प्रजातियां है जो दुनियाँ के विभिन्न हिस्सों में पाई जाती है ।खासतौर पर कोरल रिफ्स के पास। इसे दक्षिणी जापानी और मलेशिया के समंदर में भी देखा गया है।  यह उथले उष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण जल में ज्यादा पाए जाते हैं ।

2. The Egyptian pyramids:- एंजेला माइकल, जो कि एक पुरातत्व शोधकर्ता है उन्होंने satellite की मदद से दक्षिणी मिस्र के पिरामिड की कुछ तस्वीरें देखी। इस साइट्स में उन्होंने त्रिकोणीय पिरामिड देखे और जो सबसे बड़ा पिरामिड था वो 620 फुट चौड़ा था। जो ग्रेट पिरामिड से 3 गुना के लगभग बड़ा है । अब Google earth की मदद से research की तैयारियां चल रही है । मिस्र के ये पिरामिड वहाँ के सम्राटों के स्मारक के रूप में बनाए गए हैं जहाँ उनके शव, उनकी वस्तुओं, वस्त्र , बर्तन , सेवक- सेविकाओं सभी को दफनाया गया है । मिस्र में लगभग 238 पिरामिड है । मिस्र के “ग्रेट पिरामिड” विश्व के 7 अजूबों में से एक है। और यह आज भी वैसा ही है जैसे प्राचीन काल में बनाया गया था इस पर समय का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है ।3.

Tombs and Archaeological Sites:- यह Google earth की सबसे अच्छी खोजों में से एक है। सऊदी अरब की कब्रों और पुरातात्विक स्थलों का पता लगाने के लिए western Australia university के professor डेविड Kennedy बे Google earth का प्रयोग किया था । उन्होंने ऐसी हज़ारों पुरातात्विक स्थलों की खोज की जो 8000 वर्ष से भी अधिक पुराने हैं ।

4. Prehistoric Fish Trap:-  US के एक aerial photographer ने Prehistoric Fish की खोज 2009 में कई, उन्होंने इसे  teifi river के पानी में देखा ऑटोमो इसकी खोज की।Dr. Ziggy Otto from Pembrokeshire College के Dr. Ziggy Otto ने बताया कि ११वीं century में Welsh community ने ८००फ़ीट का structure बनाया था फिश को पकड़ने के लिए । यह जाल ज्यादा ज्वार में समुंदर के पानी को cover करता है और जब ज्वार कम होता है तो मछलियां इसमें फंस जाती है।

5. Kamil Crater:- यह भी Google earth की डिस्कवरीज में से एक है इसकी खोज Italian रैसेवर्चर ने की थी satellite के द्वारा । यह crater दुनियाँ का सबसे ज्यादा संरक्षित क्रेटर हो सकता है ।सामान्य क्रेटर काफ़ी वर्षों के बाद स्वयं ही नष्ट हो जाते हैं लेकिन यह आज भी bedrock में जैसे था वैसा का वैसा ही बना हुआ है। यह क्रेटर 147ft चौड़ा और 52ft गहरा है।  आसपास के रेगिस्तान द्वारा इक्कठे किए गए rock के टुकड़ों द्वारा अनुमान लगाया गया कि यह crater लगभग 5000 से 10000 किलो तक के लोहे का इस्तेमाल करके बनाया गया था।

6. Hominid Ancestors:-  Hominid Ancestors को खोजने के लिए Witwatersrand university के Prof. Lee Berger ने steatite का इस्तेमाल किया। उन्होंने 600 अज्ञात fossil और caves की खोज की। जहाँ उन्होंने 2मिलियन साल पुराने 2 कंकाल को खोजा जो ये बताते हैं कि हजारों साल पहले भी मानवता की मौजूदगी मौजूद थी ।

7. Cambodian Minefields:- यह दुनियाँ का सबसे बड़ा landmine clearing organization है।  जो कंबोडिया और अंगोला के landmine से प्रभावित हिस्सों को Google earth द्वारा ढूंढ़ता है । सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र लैंडमाइन जो थाईलैंड के पास है अंगोला के कांबिडा में है और civil war में संघर्ष करते हुए तबाह हो गया है।

8. An ancient Roman Villa:- एक Italian Programmer Luca Mori ने अपने से स्टीटले के द्वारा maps पर study की और इसके बाद उन्होंने Roman villa के country yard और अन्य प्राचीन नही की खोज भी की ।

9. Lost Rainforests on Mount Abu:- Botanic scientist  ने Kew में अफ्रीका के कुछ areas का Google earth द्वारा सर्वेक्षण किए। जिसमें उन्होंने दक्षिण अफ्रीका का सबसे बड़ा हरे रंग का वर्षावन, जो कि मोजाम्बिक में माउंट माबु  स्थित है उसकी खोज की। माना जाता है कि वहाँ रहने वाली प्रजातियां, मानव के प्रभाव के बिना वर्षों से विकसित हो रही है । जब वैज्ञानिकों ने इसकी जाँच की तो उन्होंने तुरंत वहाँ जाने की व्यवस्था की और उस जगह की जांच पड़ताल की।

 10.The S.S Jassim Wreckage:- यह Google earth की सबसे अच्छी खोजों में से एक है। 2003 में  बोलीवियन नाव को सूडानी तट के उथले पानी का जोरों से सामना करना पड़ा था। यह Google earth पर नहीं थी। लेकिन अब इसकी तस्वीर सबसे ज्यादा , और सबसे बड़ी research के रूप में दिखाई दे रही है कि कैसे एक तबाह हुए जहाज की खोज की गई थी।

तो दोस्तों यह थी Google earth की 10 ऐसी खोजे जो शायद Google earth के बिना हम कभी नही कर पाते । ये खोजें वाकई में आश्चर्य जनक और अविश्वसनीय है। और यही कारण है कि दुनियाँ भर के वैज्ञानिकों ने दुनियाँ में नई- नई चीजें खोजने के लिए Google earth का इस्तेमाल करना शुरू किया। और जैसे- जैसे Google earth का इस्तेमाल करना बढ़ता गया नई- नई जगह लुप्त हुए और छुपी हुई प्रजातियां सामने आई। Google earth पर आप भी आज घर बैठे आसानी से सरकारों द्वारा डाली गई तस्वीरों को देख सकते हैं और उनका आनंद ले सकते हैं ।  आपको ये article पढ़कर जरूर आनंद आया होगा और कुछ नयी जानकारी जरूर हासिल हुई होगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.