दुनियां के 10 सबसे खतरनाक ज़हर | Top 10 Deadliest Poison In The World In Hindi

    top 10 deadliest poison in the world in hindi

दुनियां के 10 सबसे खतरनाक ज़हर (Top 10 Deadliest Poison In The World In Hindi) :- आपने किताबों,TV या के discovery shows में खतरनाक poison के बारे में जरूर सुना होगा । ये सब हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक और जानलेवा होते है। इतना ही नहीं की poison तो ऐसे होते है जिनके छूने भर से चंद सेकंडों में इंसान की जान चली जाती है।  आज कल ऐसी तकनीक आ गयी है कि घातक विश तैयार किए जा रहे है। आज हम इस लेख में ऐसे ही Top 10 खतरनाक poison (top 10 deadliest poison in the world in hindi) के बारे में आपको बताने जा रहे है, जिनके नाम आपने शायद ही सुने होंगे । यह article आपकी knowledge को बढायेगा और आपको ऐसे जानलेवा poison के बारे में aware करेगा, जिनके नाम आपने शायद ही सुने होंगे। आइए जानते है इनके बारे में ।

1. CYDNIDE Poison:-यह मानवता की हत्या के लिए बेहद पंसदीदा जहर है। लेकीन इसके इतिहास में लिखा है कि यह एक ऐसा रसायनिक पदार्थ है जो जीवन को बनाने में सबसे ज्यादा सहायक रहा है । शरीर मे जाने के बाद कुछ ही मिनटों में मनुष्य की मृत्यु हो जाती है। यह जब शरीर में प्रवेश करता है तो पहले शरीर मे मौजूद रक्त कणिकाओं के चिपक जाता है और खून का संचालन  बंद कर देता जिससे इंसान की मौत हो जाती है। इसे आत्महत्या का दूसरा रूप भी कहा जाता है। इसको कहते ही तेजी से सांस का चलना, चक्कर आना, उल्टी आना , सिरदर्द होना ऐसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। एप्पल के बीज, कड़वे बादाम, चेरी गड्ढे इन सभी मे साईनाइड पाया जाता है, इसलिए यह सभी चीजे खाने से मना किया जाता है।

2. ANTHRAX Poison:-
यह एक ऐसा poison है जो केवल छूने से ही हमारे शरीर मे प्रवेश कर जाता है । इसको शरीर मे inject करने का सबसे अच्छा तरीका होता हैं इन्हेलिंग। एक बार इसके शरीर मे जाने के बाद आप फ्लू , फीवर, सर्दी जुकाम ऐसे रोगों से पीड़ित होने लगते हैं और यह जल्दी से आपका पीछे नही छोड़ते है । और नतीजा यह होता हैं कि आपके श्वास की नली अवरुद्ध हो जाती है। आपको सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। अंत मे यह आपकी मौत का कारण बन जाता है । लगभग 1 हफ्ते में इंसान इस जहर को लेने के बाद मार जाता है और जिनके शरीर मे यह जहर जाता है उनमें से 90% लोग जिंदा बच ही नहीं पाते ।

3. NERVE GAS – Sarin:-
यह बहुत ही खतरनाक poison होता है, इसके शरीर मे जाने के बाद सबसे पहला लक्षण होता है छाती का जकड़ना और नाक का बहना। उसके बाद धीरे धीरे हमारी सांस लेने की क्षमता खत्म होती जाती है । और फिर शरीर काम करना बंद कर देता है ।कभी कभी तो मात्र 60 सेकंड में ही इंसान की मृत्यु हो जाती है । उसको लेने के बाद बहुत ज्यादा बेचनी होती है। और फिर इंसान मर जाता है । टोक्यो के Subway में terrorist attack में इसका इस्तेमाल किया गया था ।

4. AMATOXIN Poison:-
यह इंसानों के लिए बेहद खतरनाक जहरों में से एक है ज्यादातर यह मशरूम में पाया जाता है। यदि आप एक मशरूम भी ऐसा कहा लेते है तो आप की मृत्यु हो सकती है । यह जहर Direct हमारे शरीर के यकृत, गुर्दे और जिगर पर हमला करता है। और कुछ दिनों तक इसका असर रहता है जिसके बाद इंसान कोमा में चला जाता है।  और कभी बाहर नही आता। और कुछ दिनों के बाद इंसान की मृत्यु हो जाती है ।

यह जहर दक्षिण पूर्व एशिया और भारत में पाए जाने वाले कुछ पेड़ों से निकला जाता है। मुख्यतः  यह स्ट्रीकोनो नक्स-वोमिका पेड़ के बीज से प्राप्त होती है।  यह गंध वाला जहर है, जिसे सुंघाकर दिया जाता है सांस के जरिए। इस जहर की थोड़ी सी  मात्रा भी आपकी मृत्यु का कारण बन सकती है। इस जहर को लेने के बाद यह सबसे पहले शरीर के तांत्रिक तंत्र और हमला करता है जिससे 1 मिनट के अंदर सिर और गर्दन की मांसपेशियां जकड़ने लगती है।  और धीरे धीरे पूरा शरीर जकड़ने लगता है। और 30 मिनट के अंतराल में मनुष्य की मृत्यु हो जाती है। चूहों को मारने के किए कीटनाशक के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकीन इसका उपयोग बहुत ही खतरनाक होता है इसलिए इससे बच्चों के हाथ से दूर रखना ही ज्यादा अच्छा है ।

6. MERCURY Poison :- (पारा)
Mercury मछली में पाया जाता है, और यह हमारे शरीर के लिए खतरनाक नहीं होता है, यदि यह हमारे शरीर के द्वारा पचा लिया जाए तो, और वह भी तभी सम्भव है जब इसे कम स्तर पर लिया जाए। लेकीन यदि पारा सीधे साँस के जरिए लिया जाता है तो यह direct हमारे तांत्रिक तंत्रबपर असर डालता है। और उसे पूरी तरह से बंद कर देता है। इतना ही नहीं यदि पारे की एक बूंद भी हमारे हाथ पर गिर जाए तो वो भी बहुत खतरनाक होती है। यह किसी की जान लेके के लिए दिए जाने वालों जहरों में से सबसे ज्यादा खतरनाक है।

7. TETRODO TOXIN Poison:-
यह जहर Puffer Fish में पाया जाता है। यह मछली के त्वचा, आंत और उसे जिगर पर मिलता है।  इसके अलावा यह कुछ अन्य जानवर जैसे ऑक्टोपस, न्यूट्स, टोड और कई प्रकार के वर्म्स में भी पाया जाता है। इसको लेने से हमारे शरीर और मस्तिष्क के बीच के तांत्रिक तंत्र का चालन बंद हो जाता है ,जिससे एक मिनट में भी heart attack आने की संभावना रहती है । इसे पूरे शरीर मे फैलने में मात्र 6 घंटे लगते है। लेकीन सबसे पहले यह फ़ेफ़डों पर असर डालता है जिससे साँस का आना बंद हो जाता और हार्ट attack आ जाता है।  इसको लेने से mental issue और paralysis जैसी बीमारियां हो सकती है। इतना ही नहीं की log इस जहर को लेने से अपनी जान भी गवा चुके है। यह किसी घाव का खुले स्थान से निकल रहे खून के माध्यम से भी शरीर मे प्रवेश कर सकता है।

8. RICIN Poison:-

Ricin को अरंडी के बीजों से बनाया जाता है, जो कि बेहद खतरनाक जहरों में से है। यह इतना खतरनाक होता है कि थोड़ी से मात्रा भी इंसान को मृत्यु लोक पहुँचा सकती है। यह शरीर मे प्रवेश करके प्रोटीन का उत्पादन बंद कर देता है , जो कि मानव शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है।  और उसकी कमी से शरीर बहुत ही कमजोर पड़ जाता है और इंसान घबरा जाता है। Ricin poison को आसानी से उत्पादित किया जा सकता है क्योंकि यह अरण्डी के बीजों से बना होता है। हालात यह है कि काफी देश तो इसे हथियारों के रूप में इस्तेमाल कर रहे है क्योंकि इसे बनाना बेहद सस्ता और आसान  अरण्डी के तेल में जहर नहीं होता है। Ricin का इस्तेमाल 1978 में बुल्गारिया के जॉर्जिया मार्कोव की हत्या करने के लिए किया गया था। बच्चों को हमेशा इससे दूर रखना चाहिए।

9. VX poison:-
इसकी गिनती भी काफी ख़तरनाक़ जहर की सूची में की जाती हैं।  यह गैस के रूप में हमारे शरीर मे प्रवेश करता है। इसका इस्तेमाल कीटनाशक के तौर पर किया जाता है । लेकीन इसे जल्द ही प्रतिबंधित कर दिया गया है, क्योंकि यह इंसानों के लिए बहुत ही खतरनाक poison है। यह इतना ज्यादा खतरनाक होता है कि इसकी एक बूंद भी इंसान की त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है । लेकीन आज कल इसका इस्तेमाल विश्वयुद्ध में किया जाने लगा है क्योंकि हथियार के रूप में यह काफ़ी कारगर साबित हुए है।

10. Arsenic Poison:-
Arsenic poison बेहद खतरनाक poison है। इसका इस्तेमाल घरेलू उत्पादों के साथ वॉलपेपर से लेकर पेंट तक किया जाता है।  यह विक्टोरिया के समय का काफी लोकप्रिय घटक है , जिसका मिलना काफ़ी आसान और प्रभावी था । कम मात्रा में यह शरीर को नुकसान नही पहुचाता है लेकीन इसके अधिक प्रभाव से पेट की बीमारियां होने लगती है और गैस्टिक प्रोब्लेम्स भी शुरू हो जाती है । इसकी अधिक मात्रा ले लेने से उल्टी, दस्त, खून का आना, पेट मे दर्द होना जैसे लक्षण सामने आते है । सही समय पर इलाज नही मिलने पर इससे कोमा में जाना या मृत्यु आना भी हो सकता है।

दोस्तों यह थे दुनिया के top 10 deadliest poison in the world, इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे poison है जो मानवता के लिए जानलेवा होते है और जिनका इस्तेमाल जानकारी के बिना नही करना चाहिए। Poison का रहस्य समय के साथ खुलता ही जा रहा है। इतिहास के समय से poison का इस्तेमाल लोगों की हत्या करने में होने लगा था। अगर आपके घर में या आस पास कहीं कोई poison रखा हो तो उसे बच्चों से दूर रखें और जरूरत पड़ने पर ही इस्तेमाल करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.