10 आविष्‍कार जिन्होंने बदल दी दुनियां । Top 10 Inventions That Changed The World In Hindi

10 आविष्‍कार जिन्होंने बदल दी दुनियां । Top 10 Inventions That Changed The World

आवश्यकता आविष्कार की जननी होती है। आपने ये लाइन बहुत बार सुनी होगी या किताबों में भी पढ़ी होगी। और ये सच भी है की वाकई में आवश्यकता आविष्कार की जननी होती है। और हर एक आविष्कार का हमारे जीवन में कही ना कही बहुत महत्व भी होता है लेकिन कभी कभी कुछ आविष्कार ऐसे होते है,

जो इस दुनिया का रुख पलट देते है। हमारी सोच को एक नई दिशा दे देते है और देखते देखते हम बदल जाते है।आज हम ऐसे ही कुछ आविष्कारों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने इस दुनिया को यहाँ रहने वाले लोगो को एक नई दिशा प्रदान की और मानवता के अस्तित्व को न सिर्फ बनाये रखा बल्कि आगे भी बढ़ाया । आइए जानते है दुनियां के ऐसे 10 महान अविष्कारों के बारे में

1. Bulb:-

top ten inventionआज के समय मे बिजली हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गयी है। बिजली के बिना हम एक क्षण भी मुश्किल से ही रह पाते है। अगर हम बिजली उपकरणों की बात करे तो Bulb एक ऐसा आविष्कार है, जिसने न सिर्फ हम को उजाला दिया है ,  बल्कि बल्ब से बिजली को एक नया रुख भी मिला । गांव गांव तक खुशियों की लहर पहुँचाने वाले इस बल्ब का आविष्कार 1800 में थॉमस एडिसन (Thomas Edison) ने किया। इसके साथ ही उन्होंने complete functional lighting system, generator और wiring का भी ध्यान रखा ।

2. Wheel :-

inventions in hindiWheel के आविष्कार की कहानी कौन नहीं जानता, बचपन से हम पहिए के आविष्कार की कहानी किताबों में पढ़ते आ रहे है। Wheel का आविष्कार ( invention) 3500 BC में हुए, इसके बाद इसका उपयोग एग्रीकल्चर(agriculture) को बढ़ाने और ट्रांसपोर्ट के माध्यम से सामान को एक जगह से दूसरी जगह तक ले जाने के लिए किया जाने लगा ।

आज wheel का उपयोग इतना ज्यादा बढ़ गया है कि शायद की हमारी जिंदगी का कोई पहलू होगा, जो उससे अछूता हो। wheel का सबसे ज्यादा उसे transportation में होता है ।घर से ऑफिस ( Office) जाना हो या स्कूल या market, transportation हर जगह available  है।

यहाँ तक ही electronic equipment   में भी wheel का use होने लगा है। छोटी सी घड़ी से लेकर बड़ी बड़ी गाड़ियों तक wheel का इस्तेमाल जरूरी हो गया है। और transposition के आने के बाद तो हमारी जिंदगी इतनी तेज स्पीड से बदली है की उसका अंदाजा आप ख़ुद लगा सकते है ।

3. Paper:- 

paper invrntionsPaper एक ऐसी चीज़ है जो हर घर में मिलती है और बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सबके काम में आती हैं।  अगर हम paper के इतिहास में जाये तो हम जानेंगे कि सबसे पहले paper को चीन में बनाया गया था, (25-220 C.E.) के दौरान । जिसके बाद 11th century में इसे Europe में बनाया जाने लगा । हमारे जीवन में पेपर (paper ) का इतना महत्व है कि हम शायद बिना paper के रहे नहीं सकते।  आज भले ही कितना ही digitisation हो गया हो, लेकीन अभी तक paper को कोई भी replace  नहीं कर पाया है । newspaper से लेकर school की books और copies तक paper पहले जितना ही इस्तेमाल हो रहा है ।

4. Computer: –

top 10 invention in hindiComputer का आविष्कार Charles babes ने किया था, उन्हें Father of Computer भी कहा जाता है ! आज कंप्यूटर की 5th पीढ़ी चल रही है। computer का innovation इस पूरी दुनिया के लिए एक वरदान के रूप में है । computer के आने बाद जितने भी बड़े बड़े बदलाव इस दुनिया में आये है वो computer के बिना कभी संभव ना हो पाते । आज computer सम्पूर्ण विश्व के बीच एक माध्यम का काम कर रहा है। आज computer के बाद laptop ,tab PC आ चुके है। और सभी अपनी जगह बहुत अहम रोल अदा कर रहे है। आपको आज हर कर्मचारी के हाथ में laptop या टैबलेट दिख जायगा, क्योंकि अब हमारा काम इनके बिना अटक गया है। Japan जैसे कई देशों में तो education भी computer, PC के माध्यम से ही दी जा रही है।

5.Telephone:- 

1876 में दुनिया का पहला टेलीफोन transmitter  बनाया गया जिसे show bells ने बनाया । उसके बाद धीरे धीरे electronic telephone बने और आज condition ये है कि हम बच्चे बच्चे के हाथ मे मोबाइल देख सकते है। telephone का इस्तेमाल पहले कवेल security force या नौ सेना में ही किया जाता था, जब किसी को कोई जरूरी संदेश भेजना होता था । आज टेलीफोन का इस्तेमाल बात करने से लेकर massage भेजने , video call करने, song सुनने , games खेलने और भी सभी तरह के कामों में किया जाता है । फ़ोन आज हमारी जरूरतो में सबसे ऊपर आ चुका है।

6.Stream engine:- 

ओध्योगिक जगत में क्रांति लाने में सबसे बड़ा हाथ stream engine का माना जाता है।  transportation के लिए पहले इस्तेमाल होने वाले लकड़ी की गढ़िया जो जानवरों द्वारा ढोहि जाती थी। 1796 में जेम्स वॉट ने भाव के engine का निर्माण किया एयर उन्हें ही भाप के इंजन का जनक बताया जाता है।

पहले भाप के इंजन का आविष्कार टॉमस न्यूकोमेन ने किया था, जिससे कुओं और खदानों से पानी निकालने में इस्तेमाल किया जा रहा था बाद में जेम्स ने भाप के इंजन को एक सर्वश्रेस्ठ रूप प्रदान किया और पेटेंट अपने नाम करवा लिया।  भाप का इंजन आने में transportation को एक अलग दिशा मिली और व्यवसायिक क्षेत्र में कई गुना परिवर्तन आ गया ।

7. Refrigerator :-

Refrigerator हम सभी जानते है , इसका इस्तेमाल खाद्य भोजन सामग्री को सही बनाये रहने में होता है । आज कल बाज़ारों में तरह तरह के Refrigerator आ गए है, जो बहुत ही स्टाइलिश और नई डिज़ाइन्स के है । Refrigerator का अविष्कार सबसे पहले कब और किसने किया ये तो कहना मुश्किल होगा लेकीन Oliver Evans और Carl von Linda’s को कुछ हद तक इसका inventor माना जाता है । आज Refrigerator ने पूरी दुनियां में खाना बनाने के तरीकों के लेकर खाना खाने की आदतों में भी बदलाव कर दिए है ।

8. Electricity: –

electricity हमारे दैनिक जीवन की एक अहम आवश्यकता बन चुकी है। बिजली के बिना अब दुनिया एक कदम भी आगे नही बढ़ सकती। इलेक्ट्रिसिटी (electricity ) की खोज Alessandria Volta ने की । 1831 में electricity को लेकर बड़े बदलाव आए। electricity principle की खोज एक ब्रिटिश scientist Michael Faraday ने की।   बदलते परिवेश के साथ electricity ने ना सिर्फ हमारे रहन सहन पर असर डाला है बल्कि जिंदगी के हर एक पहलू को बदल दिया । आज electricity Modern industry की backbone बन के खड़ी है।

9. internet :-

internet आज विश्वभर का एक मात्र communication tool बन गया है।  आप इंटरनेट के माध्यम से सात समंदर दूर बैठे व्यक्ति से भी बात कर सकते है । चाहे आप उसे जानते हो या नही। टेलीफोन की तरह ही internet का भी कोई signal inventor नहीं है।  सबसे पहले यह 1950 में united स्टेट में शुरू हुआ और  1990 के दशक में एक क्रांति के रूप में विश्वभर में उभर के आगे आया । आज इंटरनेट के माध्यम से हम कही भी किसी से भी बात कर सकते है  । Mail भेज सकते है, video call कर सकते है। आज internet दुनिया के सबसे बेहतरीन innovation में से एक है ।

10. World Wide Web (www):-

‌World wide web का उपयोग information access करने में किया जाता है। इस का अविष्कार एक ब्रिटिश computer scientist Tim burners lee ने किया। जो की Geneva में सॉफ्टवेर इंजीनियर थे । Tim को अपने काम के दौरान information share करने में difficulty आ रही थी|

इसलिए 1989 में उन्होंने एक proposal पास कराया ” information management: A proposal”. लेकीन 1990 में उसे accept कर लिया गया । April 1993 में वेब (Web) को सबके के लिए फ्री कर दिया गया। जिसके बाद इसका उपयोग online education, business promotion, content reading में किया जाने लगा ।

इसके माध्यम से लोग आज आसानी से social media का इस्तेमाल कर सकते है।  face book, Google, Twitter जैसी साइट्स पर आसानी से suffering कर सकते है ।हर आविष्कार का अपना एक महत्व होता हैं, और कोई भी किसी से कम नहीं है। हमने यहां आपको दुनिया के top ten आविष्कारों के बारे में बताया है, जिन्होंने दुनिया को ही बदल दिया । उम्मीद करते है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.