विश्व की 10 सबसे बड़ी सेनायें | Top 10 Most Powerful Militaries in hindi

विश्व की 10 सबसे बड़ी सेनायें (Top 10 Most Powerful Militaries in hindi) :- अपने आप को दूसरे से अधिक शक्तिशाली और पराक्रम दिखाने की मानव की पुरानी प्रवृति है। जैसा कि आपको अपने इतिहास से ही पता चलता है कि मानव इतिहास सदा से ही रक्तरंजित रहा है ।
सदा राजा-महाराजाओं में अपने आप को अधिक बलशाली दिखाने की होड़ में ना जाने कितने ही युद्ध कर डाले थे। अपनी ताक़त का परचम लहराने और अपने बल की सीमाओं को और अधिक दिखाने की चाह तो पता हमारे इतिहास की झलक से ही मिलता है।

अगर हम अपने इतिहास से परे देखे तो देवता युग में भी आपको इसकी झलक देखने को मिलती है। महाभारत हो या रामायण युद्ध तो दोनों ही युग में हुआ था। अपनी इसी पप्रवृति को आज भी मानव इस आधुनिक युग में भी आगे लिए बढ़ रहा है। आज के समय में हर देश युद्ध से बचने और अपना दबदबा कायम रखने के लिए अपनी सेनाओं पर विशाल राशि खर्च करते हैं और कुछ देशो का रक्षा बजट तो कई देशो की अर्थव्यस्था के बराबर है ।

आज हर देश एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में अपनी शक्ति बढाने में लगा हुआ है और दुनियाँ की बड़ी शक्तियों के बीच अपना स्थान चाहता है ।इंडिया हो या अमेरिका, कोरिया हो या ऑस्ट्रेलिया सभी देश अपनी – अपनी सैन्य शक्ति पर पानी की तरह पैसा खर्च कर रहे हैं।

जहाँ एक ओर भारत और चीन जैसे विकासशील देश अपनी ताक़त और सैन्य – शक्ति को दिन-प्रतिदिन और मजबूत कर रहे हैं वही अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देश अपना दबदबा कायम रखने के लिए अपनी सेनाओं पर खूब – ज़ोर शोर से खर्चा कर उन्हें अपने तकनीकी तौर पर और मजबूत बनाने का प्रयास कर रहे हैं ।

जितनी बड़ी आपकी सेना (Military) होगी उतनी ही बड़ी आपकी ताक़त। तो चलिए आपकी पहचान करवाते हैं विश्व की 10 सबसे बड़ी सेनायें (Top 10 Most Powerful Militaries in hindi) से।
ग्लोबल फायर पॉवर के 2017 में किए गये सर्वे के आँकड़ों के अनुसार 133 देशों की शक्ति का आंकलन किया हैं।

1. अमेरिका (America)अगर बात करें दुनिया की सबसे ताकतवर और विशाल सेना की तो वह है युनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (United States of America) के पास। रक्षा संरक्षण के मामले में अमेरिका का स्थान सबसे पहले पायदान पर आता है। अमेरिका का रक्षा बजट चीन के मुक़ाबले 4 गुना ज़्यादा है। अगर एक ओर से देखा जाए तो शायद अमेरिका की ताक़त का अंदाज़ा तो शायद हर एक को मालूम ही है।
अमेरिका की सैन्य – शक्ति का आँकड़ा कुछ इस प्रकार है- अमेरिकी सेना का कुल बजट 689 अरब 59 करोड़ 10 लाख डॉलर है। कुल लड़ाकू सैनिक 14 लाख 77 हजार 896 हैं। वहीं कुछ कर्मचारी सैनिकों की संख्या 15 करोड़ 36 लाख है। अमेरिकी वायुसेना के बेड़े में कुल लड़ाकू इकाईयां 15 हजार 293 हैं वहीं जल सेना की कुल इकाईयां 290 हैं।

2. रूस (Russia)सैन्य बल के मामले में विश्व में दूसरे स्थान पर रूस का नाम आता है। रूसी रक्षा बजट 640 अरब डॉलर का है। कुल लड़कू सैनिकों की संख्या 12 लाख है। वहीं 7 करोड़ 53 लाख 30 हजार कर्मचारी सैनिक हैं। रूसी वायुसेना की कुल इकाईयां 4 हजार 498 हैं। जल सेना की कुल इकाईयां 224 हैं।

3. चीन (China)जहाँ एक ओर चीन विश्व का सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाला देश है वही इसका नाम विश्व की तीसरी सबसे बड़ी सेना के लिए भी जाना जाता है।पिछले कुछ सालों में चीन ने अमेरिका और दूसरे विकसित देशो के संकट से बचने के लिए अपने देश के सैन्य बल को कई ज़्यादा बढ़ा लिया है। अगर एक नज़र चीन के सालाना रक्षा बजट पर डाली जाए तो इसका रक्षा बजट का खर्च 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा माना जाता है। चीन ने अपनी रक्षा में 129 अरब 27 करोड़ 20 लाख डॉलर खर्च किए हैं। कुल लड़ाकू सैनिक 22 लाख 85 हजार हैं। वहीं सेना में कर्मचारी सैनिकों की संख्या 79 करोड़ 55 लाख है। चीनी वायुसेना की कुल इकाईयां 5 हजार 48 हैं। वहीं जल सेना के बेड़े में 972 इकाइयां हैं।

4. इंडिया (India)सुरक्षा की दृष्टि से भारत के पास जितना सैन्य बल है उसके आधार पर भारत का स्थान चौथे
पायदान पर आता है। शानदार मिलिट्री (Military) और डिफेन्स (Defence) क्षमता के कारण भारत की सेना विश्व में दूसरी सबसे बड़ी सेना है।
भारत में रक्षा पर 44 अरब 28 करोड़ 20 लाख डॉलर की राशि खर्च की गई है। भारतीय सेना में कुल लड़ाकू सैनिक 13 लाख 25 हजार हैं वहीं कर्मचारी सैनिकों की संख्या 48 करोड़ 76 लाख है। भारतीय वायुसेना की कुल इकाईयां 1 हजार 962 हैं। वहीं जल सेना के बेड़े में कुल इकाईयां 170 हैं।

5. फ्रांस (France)फ्रांस का इस्थान पाँचवे पायदान पर आता है। दुनियाँ की सबसे शानदार Air Force फ्रांस के पास है फ्रांस की सेना का कुल रक्षा बजट 58,244,000,000 डॉलर है। कुल सैनिक 3 लाख 62 हजार 485 हैं। कर्मचारी सैनिकों की संख्या 2 करोड़ 96 लाख 10 हजार है। वायुसेना की कुल इकाईयां 544 हैं। वहीं जल सेना की कुल इकाईयां 180 हैं।

6. ब्रिटेन (United Kingdom)ब्रिटेन विश्व में सबसे बड़ा सेना का आयातक भी है Global Fire Power द्वारा किए गये सर्वे में सैन्य – शक्ति के मामले में छठा स्थान युनाइटेड किंग्डम का है। ब्रिटेन का रक्षा बजट 57,875,170,000 डॉलर है। कुल सैनिक 2 लाख 24 हजार 500 हैं। कर्मचारी सैनिकों का संख्या 3 करोड़ 17 लाख 20 हजार है। वायु सेना की कुल इकाईयां 1 हजार 412 हैं। वहीं जल सेना की कुल इकाईयां 77 हैं।

7. दक्षिण कोरिया (South Korea)दक्षिण कोरिया की सेना (South Korea) संख्या में कम होने के बावजूद बेहद पेशेवर ढ़ंग से प्रशिक्षित और आधुनिक है यहाँ हर दूसरे दिन अत्याधुनिक मिसाइलें और विध्वंसक क्षमता वाले हथियारों को टेस्ट किया जाता है ।
दक्षिण कोरिया का रक्षा बजट 28,280,000,000 डॉलर का है। वहीं कुल सैनिकों की संख्या 6 लाख 53 हजार है। वहीं कर्मचारी सैनिकों की संख्या 2 करोड़ 51 लाख है। वायु सेना की कुल इकाईयां 871 हैं। वहीं जल सेना की कुल इकाईयां 190 हैं।

8. जापान (Japan)

तकनीकी क्षमता के आधार पर अगर देखा जाए तो जापान का नंबर सबसे पहले आता है। जापान के लोग सबसे ज़्यादा Materialistic माने जाते हैं। सैन्य ताक़त के तौर पर आँका जाए तो जापान का सातवे नंबर पर आता है। जापान की सैन्य शक्ति का आँकड़ा कुछ इस प्रकार है- जापान का रक्षा बजट 49.10 बिलियन अमेरिकी डॉलर, सैन्यबल 43,930,753, टैंक 767, कुल युद्धक विमान 1,595 व कुल नौसैनिक ताकत 131 है।

9. तुर्की (Turkey)

तुर्की की बात करें तो इसने हाल ही में अपना रक्षा बजट बढाया है और तेजी से अपनी ताकत
बढ़ा रहा है । अपने विशाल सैन्यबल और टैंक फ़ोर्स के बूते इस लिस्ट में तुर्की ने आठवे नंबर पर अपनी जगह बनायी है और इसके अलावा तुर्की, आइसिस जैसे आतंकी संगठन से निपटने के लिए भी तैयारी कर रहा है । तुर्की सैन्य शक्ति का आँकड़ा कुछ इस प्रकार है- तुर्की का रक्षा बजट 18.19 बिलियन अमेरिकी डॉलर, सैन्यबल 35,005,326, टैंक 3657, कुल युद्धक विमान 989, व कुल नौसैनिक ताकत 115 है।

10. जर्मनी (Germany)

आर्थिक गतिविधियों को ध्यान में रख कर देखा जाए तो जर्मनी विश्व का पाँचवा सबसे बड़ा देश है पर सैन्यबल और ताक़त के आधार पर यह काफ़ी पीछे है। यह नाटो की सक्रिय सदस्य है, जो कि अपनी सैन्य के संबंध में अत्यधिक प्रभावशाली टेक्नॉलिजी (Technology) के होने का दावा करती है।तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं की आपको विश्व की 10 सबसे बड़ी सेनायें (Top 10 Most Powerful Militaries in hindi) काफी पसंद आयी होगी और इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना चाहेंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.