दुनियां के 10 सबसे बड़ी सेना | Top ten Best Largest Army in the World

Top ten Best Largest Army in the World

दुनियां के 10 सबसे बड़ी सेना ( Top ten Best Largest Army in the World ):- जब कभी भी हम देश भक्ति या देशप्रेम की बात करते हैं , तो army का ख्याल हमारे दिमाग में जरूर आता है कि कैसे हमारे देश के सैनिक अपनी जान पर खेलके इस देश की रक्षा करते हैं , अपने परिवार से दूर धूप, बरसात, गर्मी , सर्दी हर मौसम में दुश्मनों के सामने तैनात रहते हैं ।

क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे देश की सेना कितनी बड़ी है , या किस देश की सेना सबसे बड़ी है ? ऐसा कौन-सा देश है जो दुनियाँ में सबसे बड़ी सेना रखता है? और जरूरी नहींकी जिस देश की आबादी सबसे ज्यादा हो उसी देश के पास सबसे बड़ी आर्मी हो।

कुछ देशों में तो यह कानून भी है कि हर परिवार में से कम से कम एक व्यक्ति को आर्मी join करनी ही है। इसलिए ऐसे देशों की army ज्यादा बड़ी होती है। अगर आप भी ये सब बातें सोचते हैं , तो आपको ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि हम आज यहाँ दुनियाँ की top ten strongest औऱ  largest army के बारे में आपको बताने जा रहे हैं , आइये जानते हैं ।

1. Myanmar/Burma Army:-
म्यांमार एक बहुत ही छोटा सा देश होते हुए भी सबसे विशाल army रखने की क्षमता रहता है। आज यह 5 लाख सैनिकों के साथ अपनी army को लेके खड़ा हुआ है। इसमें कोई surprise वाली बात नहीं है कि यह देश वहाँ के सैन्य बल द्वारा ही चलाया जाता है।

2. Turkey Army:- 
Turkey के पास भी बहुत बड़ा सैन्य बल है। France, Italy और Britain के बाद तुर्की का ही नंबर आता है। आप तुर्की का army budget जाकर हैरान रहे जायँगे, turkey का army budget है 18.18 अरब डॉलर। इसकी सेना में 6,60,000 से भी अधिक सैनिक है। और अगर हम turkey के वायु सेना की बात करें तो turkey के पास 1000 विमान है। और वही थल सेना में इसके पास 16000 से भी अधिक भूमि हथियार है।

3. Malaysia Army:-
Malaysia का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा। घूमने जाने के लिए यह बहुत ही famous place है ।यह भी कोई बहुत बड़ा देश नहीं है लेकिन जब हम इस देश की army के बारे में बात करते हैं तो हमें पता चलता है कि यह 42,9900 लोग army में है, जिसमें से आधे के लगभग 26,9300 लोग स्वयं सेवी संगठनों के जरिये देश की सेवा कर रहे है।  इस प्रकार से देखा जाए तो यह प्रत्येक 1000 पर 13.9 लोग army में काम कर रहे हैं ।

4. Singapore Army:- 
Singapore भी Malaysia की तरह घूमने के किए एक perfect country है । हर साल लाखों की तायदाद में लोग यहाँ घूमने जाते हैं । लेकिन आज तक इसके tourism को कोई खतरा नहीं हुआ है । क्योंकि Singapore की army बहुत बड़ी औऱ विशाल है।यह कि जनसंख्या मात्र 5.7 मिलियन है, जिस पर आधा मिलियन के लगभग सैनिक है । या देश के हर राज्य से १०००लोगों पर 87.2 लोग सेना के शामिल है।  अभी तक कि जानकारी के अनुसार Singapore सबसे ज्यादा army रखने  वाला देश माना जाता है।

5. Ukraine Army:-
Ukraine में अभी हाल ही में हुई लड़ाई से आप सभी परिचित है, कि किस तरह से Ukraine के लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी थी। Ukraine के पास अच्छी army है इसलिए ही वह इतना टिक पाया है। Ukraine के पास Non- NOTA यूरोपीय देश में से दूसरी सबसे बड़ी Army है। इसके पास 10 लाख के लगभग सैन्य बल है। लेकिन दुर्भाग्य से बिजली विभाग में इसकी कोई मदद नहीं करता है । इतनी बड़ी सेना होने के बाद भी Ukraine के सेना को शक्तिशाली सेनानहीं माना जाता।

6. Cuba Army:- 
Cuba भले ही एक छोटा- सा देश हों लेकिन सैन्य बल में सबसे ऊपर की तरफ है। इसकी आबादी का 1/10 हिस्सा army में है  जो कि बहुत ज्यादा है। ऐसा होना किसी देश के लिए बहुत ही गर्व की बात होती है । भले ही इसकी सेना Singapore या अन्य देशों से ज्यादा हो लेकिन दुर्भाग्य से, इसकी सेना को शक्तिशाली देशों की सेना में नहीं गिना जाता है।

7. America Army:-
America की गिनती देश के सबसे बड़े देशों में की जाती है। साथ ही सबसे ज्यादा अमीर देशों में भी America सबसे ऊपर है। अगर हम America के रक्षा budget की बात करें तो वह $ 612.5 बिलियन है, औऱ यहाँ 1.4 मिलियन से भी ज्यादा सैनिक army में तैनात है। अमेरिका ने नौसेना में आधुनिक बंदूकों को लागू किया है , इसके अलावा इस देश के पास दुश्मनों से निपटने के लिए 7,500 परमाणु हथियार है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से America विश्व में नंबर 1 की position को बनाए हुए है। आज दुनियाँ के विशाल और विकसित देशों में America सबसे आगे है।

8. Russia Army:-
Russia भी विश्व के बड़े देशों में ही गिना जाता है। कुछ समय पहले ही यहाँ काफ़ी युद्ध हुए हैं , इसलिए रूस काफी हिस्सों में बंट गया है।अगर हम यहाँ के सैन्य बल की बात करें तो Russia का budget 76.6 अरब डॉलर है और इसके आने वाले 3 वर्षों में 44% तक बढ़ने की संभावना है। यहाँ पर 7,66,000 सैनिक कार्यरत्त है जो कि front line में है, इसके अलावा volunteers के रूप में यहाँ 2.5 मिलियन लोग काम कर रहे हैं । रूस के बाद 15,500 टैंक है, जिससे Russia दुनियाँ का सबसे बड़ा टैंक बल बना हुआ है । Russia के भारत से अच्छे संबंध बनने जा रहे हैं , जिससे आने वाले समय में भारत को भी रूस के सैन्य बल से मदद मिल सकती है।

9. France Army:-
France आज के विकसित देशों में से है । France का सैन्य budget 43 अरब डॉलर है, जो कि देश के सकल घरेलू उत्पाद का 1.9% है, यह एनएटीओ द्वारा निर्धारित खर्च लक्ष्य के मुकाबले कई गुना ज्यादा है। France के पास 2,20,000 ने भी अधिक army है, और 5,00,000 के करीब रिजर्वेशन वाले लोगों से मिल कर बनी है। अगर इसके भू- वाहनों की बात करें तो France के पास 9000 भू-वाहन है, वहीं 1000 से भी ज्यादा विमान इसकी वायु सेना में France के पास है ।

10. India Army:- 
भारत एक विकासशील देश है, जो बड़े- बड़े देशों से अपने अच्छे संबंध बनाकर विकसित होने का निरंतर प्रयास कर रहा है। और इस प्रयास में काफ़ी सफल भी हो रहा है। अगर भारत के सैन्य शक्ति की बात की जाए तो भारत का रक्षा budget 40.4 अरब डॉलर है। जिसमें 13 लाख सक्रिय सैन्य सैनिकों के साथ 3.5 लाख की सेना है। भारत के पास कई परमाणु हथियार है और वही 16,000 के लगभग भूमि वाहन और 1,785 के करीब विमान मौजूद है। जो देश की रक्षा करने में अपनी भूमिका निभाते हैं।

अब आपको मालूम चल गया होगा कि किस देश का सैन्य बल कैसा है और कौन- सा देश सबसे ज्यादा army रखता है। देश हमेशा वहीं आगे बढ़ता है जिसका सैन्य बल बड़ा औऱ शक्तिशाली होता है। क्योंकि अन्य देशों को दोस्त बन के और  दुश्मन देशों से रक्षा करके ही वह उन्नति कर सकता है । आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल दुनियां के 10 सबसे बड़ी सेना (Top ten Best Largest Army in the World ) पसंद आया होगा और आप यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ share करना पसंद करेंगें ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.