Top 10 Cutest Dog In The World In Hindi

Top Ten Cutest Dog Breed

क्या आपने Boss Baby Movie देखी है? अगर नहीं तो एक बार जरूर देखें , आपका मन cute dogies से हट जाएगा । हालांकि हमारे इस article का इरादा आपको cute goddies से दूर करना नहीं बल्कि उनके पास लाना है।

dogs पालने का शौक आज के टाइम पर लगभग सभी लोगों को होता है, और कहा भी जाता है की कुत्ते सबसे वफ़ादार जानवर होते है। लेकीन कुत्तों की कुछ ऐसी breeds होती है, जिन्हें देखकर आपका मन नहीं करेगा की आप इनसे दूर हो, ये इतने ज्यादा प्यारे होते है कि मुँह से बस यहीं निकलता है ।

ohh, how sweet। हम आपको हमारे इस article में बस कुछ ऐसे ही top ten cuttest dog breeds के बारें में बताने जा रहे है। अगर आपको भी कुत्ते पालने का शौक है और आप कोई cute dogi पालन चाहते है तो यह article आपकी काफ़ी मदद करने वाला है । आइए जानते है ऐसे ही top ten cuttest dog breeds के बारें में –

1. Bulldog :

प्यारे दिखने वाले ये कुत्ते लोगों को बहुत लुभाते है । यह लोगों को आसानी जड़ आकर्षित भी कर सकते है। यह अमेरिका के 6th नंबर4 के सबसे ज्यादा पॉपुलर dogs है । इनकी आयु 3 से 10 साल की होती है साथ ही इनके शरीर लार के रंगों का कांनीमयित हित है ज्यादा तर यकेI ग्रीटिंग कार्ड्स और प्रिंट विज्ञापनों पर बहुत लोकप्रिय हैं।

2. Golden Retriever Dog :

यह ऐसा dog है जिसे देख कर हर कोई मुस्कुरा देता है। ये विज्ञापन में बहुत ज्यादा देखे जाते है। यह बहुत ही प्यारे दिखते है, जो कि अपने आप मे इनकी एक खासियत है। इनकी लाइफ 10 से 12 साल की होती है। सभी dogs breeds में यह काफ़ी बड़े दिखते है। यह बहुत ज्यादा friendly behaviour के होते है।

3. Labrador Retriever Dog :

यह पिल्ला किसी भी item को बेचने में बहुत सक्षम है। इसकी रोली रोली बॉडी और cute sa face किसी का भी दिल जीत सकता है । इनकी लाइफ 12 से 13 साल की होती है ।

4. Corgi Dog:

इनके छोटे छोटे पैर और कान होते है, और यह बड़े शरीर वाले होते है। यह बहुत ही adorable होते है और कोई भी इनको देखते ही कोई भी प्यार में पड़ जाए । इनके शरीर में कई तरह के शेड्स होते है । इनकी avarage आयु 12 वर्ष की होती है। इनके फर बहहत ही ज्यादा सॉफ्ट होते है । यह लोगों को देखते ही अपनी और आकर्षित कर लेते हैं । ये डॉग्स कई ads और films में भी नज़र आ चुके है।

5. French Bulldog :

पग और अंग्रेजी बुलडॉग की तरह, फ्रांसीसी बुलडॉग भी बहुत ही आकर्षक होते है। इनके कान बहुत ही बड़े होते है। साथ ही यह dogs बहुत ही intelligent भी होते है। इनकी लाइफ 12 से 15 साल तक की होती है । इनका वज़न 12 kg तक का होता है ।

6. Pomeranian Dog :

यह नस्ल थोड़ी भालू की तरह दिखती है। इनके छोटे कान औऱ गोल गोल आँखे होती है । इनकी लाइफ 12 से 16 साल तक की होती है , और यह queen victoria के समय से काफ़ी famous है। यह 5 से 7 kg तक के होते है । normally इनकी heights 13 से 28 cm रहती है । यह लंबाई में बहुत कम होते है लेकीन दिखते बहुत ही सुंदर है।

7. Cavalier King Charles Dog :

ये डॉग्स बहुत ही ज्यादा friendly होते है। और बहुत cute भी। इनका यह नाम king charles ll द्वारा दिया गया था। ये high scecurity के लिए रखे जाते है। यह कई colors में होते है । इनकी heights 1 फुट के लगभग होती है और वज़न 13 से 18 pound तक । इनकी लाइफ 9 से 15 साल तक की होती है।

8. Saint Bernard Dog :

इनके बड़े बड़े पंजे होते है जो कि नरम फ़रो से ढ़के हुए होते है । और इनकी बड़ी बड़ी आँखे इनको बहुत ख़ास बनाती है । यह breed अपने काम के लिए बहुत famous है । एक बढ़े सेंट बनार्ड dog कक वज़न लगभग 50 से 91kg होता है।और इनकी height 61 से 70 cm तक होती है ।

9. Base Set Hound Dog:

यह सबसे ज्यादा Hust Puppy dogs के नाम से जाना जाता है। और advertising में इसका बहुत अधिक इस्तेमाल होता है। यह 1foot 2 inch तक लंबा होता है और इसका वज़न 55 से 60 pound तक होता है। अगर इसकी life की बात की जाए तो वह 12 से 15 साल की होती है। यह dog बहुत ज्यादा cute और charming होते है । साथ ही यह calm और थोड़े lazy भी होते है। यह dogs की एक अच्छी नस्ल है।

10. Pug Dogs :

पग dog को आपने कई ads में TV पर देखा होगा । यह बहुत ही famous dog breed है। और बेहद cute भी है। इनकी heights लगभग 1 foot की होती है और 14 से 18 pounds तक का इनका वज़न होता है। इनकी उम्र 12 से 15 साल के बीच होती है ।
दोस्तों यह है top ten cutest dog breed अगर आप भी डॉग lover है और कोई cute से dog खरीदना चाहते है तो आप इनमें से कोई से भी एक डॉग खरीद सकते है । यह article आपकी काफ़ी मदद करेगा कोई भी cute dog को खरीदने में।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.