you tube vs blogging आखिर बेहतर कौन

                                               you tube vs blogging
YouTube vs blogging INTERNET  का इस्तेमाल आज के समय मे इतना अधिक बढ़ गया है की शायद ही किसी और चीज़ का इस्तेमाल इतना अधिक और इतना जल्दी बढ़ा होगा । Internet के साथ social networking sites का Use भी दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। जिसके साथ online income का नया option भी खुल गया है।

जिसमें YouTube vs blogging सबसे top पर चल रहे है। अपना massage दुनिया मे कही भी पहुँचाने का यह सबसे अच्छा और सरल तरीका है।  जिसकी पहुँच दुनिया के हर कोने तक है। हर इंसान इसमें involved रहता है। लेकीन लोगों की पसंद अलग अलग हो सकती हैं। हो सकता है कोई YouTube user हो तो कोई blogging user। अगर आप भी कुछ नया करने की सोच रहे है और online पैसा कमाने की चाह रखते है और जानना चाहते है कि दोनों में से कौनसा option ज्यादा अच्छा है तो इस article में हम यही discuss करने वाले है कि कौनसा option आपके लिए बेस्ट है ।  हम YouTube vs blogging दोनों की similarities औऱ differences को देखेंग, जिससे आप समझ जायंगे की क्या बेस्ट है और क्या नहीं ….

YouTube:-

अगर हम पहले YouTube की बात करें तो you tube एक ऐसा option है जिस पर आप आराम से videos देख सकते है औऱ शेयर कर सकते है। you tube पर बहुत अच्छे videos होते है तभी उन्हें कोई लाइक करता है वरना नही। अगर आप का interest YouTube में है तो आप अपना एक channel बना सकते है जिस पर अपने videos डाले, लेकीन ध्यान रहे कि videos fake और copy ना हो साथ ही quality का भी ध्यान रखे और जहाँ तक हो सके खुद research करके नए नए topics पर video upload करें।

अगर जरूरत हो तो एक छोटा वीडियो कैमरा अपने पास खरीद के रखे ताकि आप जब चाहे कुछ भी recode कर सकें । जब भी videos upload करें ध्यान रखें की आपका content, उस video की editing, shooting सब proper हो । कुछ भी ऐसा ना हो जो गलत हो या जिस पर कोई आपको blame कर सके। अपना पूरा effort लगा कर अच्छे से अच्छा video upload करने की कोशिश करें।  YouTube पर Long Term काम करने पर ही आपको अच्छा response मिल सकता है साथ ही आपका काम regular भी होना चाहिए।

Blogging:-

अगर आप लिखने में interested है तो आप एक अच्छे blogger बन सकते है। आज कल online blogging से पैसा कमाने का बहुत अच्छा साधन बन गया है। आज कल बड़ी बड़ी कंपनियां अपनी websites के लिए blog के जरिए ही अच्छे bloggers को ढूँढती है और उनसे अपनी कंपनी के लिए ब्लॉग और content लिखवाती है।

अगर आप अच्छे writer है तो आप बेशक एक अच्छे blogger बन सकते है, इसके लिए आपको अपना एक ब्लॉग बनाना होगा जो की आप किसी अच्छी blog website के जरिए बना सकते है like word press. Com । यहाँ आप अपने पसंद का content लिख सकते है जिस भी field में आपका interest हो और आप लिखना चाहे। लेकीन ध्यान रखें आपका content famous तभी होगा जब वो pure और original होगा, content का original होना बहुत जरूरी है।

ये कही से copy paste नहीं होना चाहिए साथ ही आप इसे research करके नए और unique topics पर लिखें। content ऐसा लिखे जो readers के लिए useful हो,साथ ही interesting भी। कोशिश करें कि आपके ख़ुद के experience या ख़ुद की की गई research पर ही article लिखा गया हो क्योंकि ऐसे article में एक अलग से खूबसूरती और जुड़ाव निकल के आता है जो readers को बांधे रखता है , और एक बार अगर reader आपके article लाइक करने लगेंगे तो वो हर बार आप का लिखा कुछ नया जरूर पढ़ना चाहेंगे।

अब अगर हम बात करें इनके differences की, तो you tube जल्दी असर करने वाला option है, इसे लोगों को देखना और सुनना होता है और यदि आप इसमें आसान भाषा का इस्तेमाल करते है तो आप का video हर आम आदमी देख सकेगा चाहे वो पढ़ा लिखा हो या नहीं, ये you tube की एक advantage है, लेकीन जब हम blog की बात करते है तो लोगों का पढ़ने में interest ज्यादा नहीं होता है, जो अच्छे readers हैं वहीं आपका blog पढ़ेंगे ।

लेकीन जब हम पैसा कमाने की बात करते है तो you tube के compression में blogging पर आप ज्यादा और आसानी से पैसा कमा सकते है। आज के वक़्त में you tube से ज्यादा option blogging में है पैसा कमाने के लिए। साथ ही सबसे बड़ी बात अगर आप blogging कर रहे है तो वहाँ आप ख़ुद अपने ब्लॉग के owner है जबकि you tube पर Google आपके channel का owner होता है जो कि यदि आपने कुछ गलत किया तो वो आपका channel delete भी कर सकता है। और blog में Google केवल absence होता है ।

अगर हम advertising की बात करे तो इसके लिए आपको affiliate links को promote करना होगा जिसके लिए आप you tube में से आसानी से apne video पर या कमेंट में डाल सकते है वही अगर आप blog में advertising करना चाहे तो भी अलग अलग तरीकों से कर सकते है ।

अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह से और किसमें काम करना चाहते है, आप चाहे तो दोनों में भी काम कर सकते है । अपना blog भी बना सकते हैं और आप आसानी अपना you tube channel भी चला सकते है। लेकीन आपके पास कितना समय है और आप कहाँ कितना समय दे सकते है ये आप पर निर्भर करता है । लेकीन जो भी काम करे उसे regular करे तभी आपको कोई अच्छा result देखने को मिलेगा, अगर आप कभी upload करेंगें और कभी नहीं तो ना तो आपके readers बंध पायँगे न ही viewers । इसलिए अपनी लग्न और मेहनत के साथ करें आप जो भी काम करना चाहे।

ये तो रही पैसा कमाने की बात । अब अगर हम बात करे की आपको अगर कुछ जानना हो तो क्या बेहतर है, तो दोस्तों वैसे तो you tube और blog दोनों ही world wide है और दोनों से ही आप जो भी जानना चाहे जान सकते है लेकीन you tube पर आपको आसानी से सब कुछ real मिल जाए इसके option बहुत कम है । blogging इस मामले में थोड़ा ज्यादा सही है ,क्योंकि वहाँ हर चीज़ के बारे में description मिलता है और कुछ bloggers आपको facts भी provide कराते है। इसलिए बेहतर होगा आप दोनों पर search करें और फिर find out करें कि क्या जरूरी है और क्या नहीं ।

इसके साथ जब हम you tube खोल के बैठते है, तो एक के बाद एक हमारे साथ कई videos खुलते जाते है और हम जो actual में ढूँढने बैठते है , वो भूल जाते है, और कुछ और videos देखने लगते है, जबकि blog में ऐसा नहीं होता है। आपका ध्यान अपने ही topic पर रहता है इसलिए blog, you tube से ज्यादा बेहतर है।

दोस्तों हमने हमारे article में आपको you tube और blog दोंनो की जानकारी दी है अब यह आप पर depend करता है कि आप किसे ज्यादा पसंद करते हैं और कहां से knowledge लेना पसंद करते है औऱ कहाँ से पैसा कमाना चाहते है you tube vs blogging दोनों ही अपने आप में बहुत ज्यादा फ़ैले हुए है और दोनों की ही अपनी अलग अलग importance है । आप जिसे चाहे उसका इस्तेमाल कर सकते है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.